Register Now

चौथा रायपुर अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह
10-14 फरवरी 2020

अजित राय आदिवासी- दलित अस्मिता और सामाजिक न्याय को समर्पित होगा चौथा रायपुर अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह। इस समारोह में इन्ही विषयों पर बनी हुई देश विदेश की चुनी हुई फिल्मों का प्रर्दशन किया जाएगा और उनपर चर्च की जाएगी। छत्तीसगढ़ फिल्म एवं विजुअल सोसायटी ने अंतरराष्ट्रीय फिल्म समीक्षक अजित राय को रायपुर अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह का निर्देशक नियुक्त किया है जिन्होंने पहली बार 2015 और 2016 में रायपुर फिल्मोत्सव की शुरुआत की थी। सुप्रसिद्ध फिल्मकार सुधीर मिश्रा और मुजफ्फर अली दस फरवरी को संस्कृति परिसर में चौथे अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह का शुभारंभ करेंगे। दक्षिण कोरिया के बुशान अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में शोहरत बटोर चुकी तनिष्ठा चटर्जी की फिल्म "रोम रोम में " का विशेष प्रर्दशन किया जाएगा जिसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने मुख्य भूमिका निभाई है। इसी के साथ मशहूर उर्दू लेखक इस्मत चुगताई की याद मे राहत काजमी की फिल्म " लिहाफ " का प्रर्दशन किया जाएगा जिसमें मुख्य भूमिका तनिष्ठा चटर्जी ने निभाई है। भारतीय मूल के मशहूर ब्रिटिश फिल्मकार अवतार भोगल की फिल्म " आनर कीलिंग" और बांग्लादेश के तौफीक अहमद की " फागुन हवाएं " और कई देशी विदेशी फिल्में रायपुर फिल्मोत्सव का खास आकर्षण होंगी। नंदलाल नायक की आदिवासी लड़कियों की तस्करी और गुलामी परक्ष " धुमकुड़िया " , मुसहर जाति के जीवन पर कामाख्या नारायण सिंह की " भोर" , चरण सिंह पथिक की कहानी पर गजेंद्र श्रोत्रिय की " कसाई " , जान स्टीनबैक की रचना " आप माइस एंड मैन " पर आधारित यशपाल शर्मा अभिनित " मूसो ' आदि कई फिल्में रायपुर फिल्मोत्सव में दिखाई जाएगी। भारतीय संविधान में आदिवासी और दलित पिछड़े समुदायों के अधिकारों के बारे में वरिष्ठ फिल्मकार श्याम बेनेगल के सीरियल " संविधान " पर अतुल तिवारी मास्टर क्लास करेंगे। फिल्म संगीत पर पंकज राग और फिल्म पत्रकारिता पर एनडीटीवी के एडिटर एंटरटेनमेंट प्रशांत सिसोदिया की मास्टर क्लास होगी। हिंदी सिनेमा में अल्पसंख्यकों की छवियों और राजनीति पर ' शाहिद" और अलीगढ़' जैसी फिल्मों के निर्देशक हंसल मेहता और श्याम बेनेगल की " समर " के लेखक अशोक मिश्रा मास्टर क्लास करेंगे। भारतीय फिल्मों में खलनायक की अवधारणा पर प्रेम चोपड़ा से विशेष संवाद आयोजित किया जाएगा। रायपुर अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर विशेष कार्यक्रम पेश किया जाएगा। पिछले रायपुर फिल्मोत्सवों की तरह छत्तीसगढ़ की युवा पीढ़ी के लिए सिनेमा में कैरियर और रोजगार को लेकर पटकथा, अभिनय , निर्देशन और फिल्म निर्माण को लेकर कई वर्कशाप आयोजित किए जाएंगे।

डेलीगेट के पंजीयन के लिए नियम एवं शर्ते :-

  • फेस्टिवल मे डेलीगेट बनने के पंजीयन आवश्यक हैं।
  • डेलीगेट राशि : 500/- रुपये निर्धारित हैं।
  • जिसमे फेस्टिवल टी-शर्ट , चाय- बिस्किट , पानी की व्यवस्था की जावेगी।
  • फिल्म एवं मास्टर क्लास में एंट्री, फेस्टिवल-किट उपलब्ध कराई जावेगी।
  • बाहर से आने वालो के लिय चाय, नाश्ता रात मे रुकने की व्यवस्था की जावेगी जिसके लिए पहले से डेलीगेट को हमें सूचित करना अनिवार्य हैं।

अन्य जानकारी

  • रायपुर के बाहर से आने वाले प्रतियोगी दलो को कोई यात्रा व्यव नहीं दिया जावेगा।
  • ठहरने एवं भोजन की वयवस्था हेतु पूर्व से सूचित करना होगा।
  • एक नाट्य दल केवल एक ही नाटक / लोक नाट्य की प्रस्तुति दे सकेगा ।
  • शार्ट फिल्मों और अन्य फीचर फिल्मों को भेजने के लिए वीडियो Format Mp4(Codec H.264) Resolution- 1920x1080 (FHD) के साथ-साथ ही Watermark film with "festival copy " व साउंड Stereo में होना अनिवार्य है। शार्ट फिल्म 5 फरवरी 2020 तक जमा की जा सकती है।

पंजीयन करने के लिए 500 रुपए की राशि जमा कर , ट्रैंज़ैक्शन आईडी डालेए

ACCOUNT NO. - 01610100092400
HOLDER NAME- SUBHASH MISHRA
IFSC CODE- ICIC0000161
MICR CODE- 492229002
BANK NAME- ICICI BANK RAIPUR CIVIL LINES
For Query in Payment Call- +91881748531

अन्य सहायता के लिए

हेमंत यादव - 9584256000
शत्रुघन निषाद - 6261014914
महेंद्र सिंह राजपूत 881748531, 9131381209

रजिस्ट्रेशन करें

    
हाँ      नहीं
    
हाँ      नहीं
    
हाँ      नहीं
Reach us

फेस्टिवल से संबन्धित
समय , स्थान एवं अन्य जानकारी

  • समय
  • स्थल
  • अन्य जानकारी

10 February -14 February, 2020

स्पर्धा स्थल

  • संस्कृति विभाग परिसर,
    रायपुर, छ॰ ग॰

अधिक जानकारी के लिए

Share Now